ads

RTT Call क्या है और इसे कैसे करते हैं ?

 

RTT CALL एक प्रकार का CALL होता है । इसमें बस फर्क इतना होता है कि आप जो normal call करते हैं उसमें आप voice का उपयोग करके बात करते हैं लेकिन इसके ऐसा नहीं है RTT call में आप text massage में बात करते हैं । बिल्कुल उसी तरह जैसे आप whatsapp और facebook messanger में बात करते हैं ।
सबसे पहले आपको RTT (call) का full form जान लेना चाहिए । RTT का full form 👉 Real time text होता है । मतलब की आप किसी के साथ लाइव chat कर सकते हैं ।कई बार होता क्या है जब हम किसी व्यक्ति को normaly message करते हैं तो network problem की वजह से message बहुत late में delever होता है जिसके कारण सामने वाले का reply भी late आता है । ऐसे में अगर आप किसी को कोई जरूरी मेसेज भेज रहे होंगे तो हो सकता है message late पहुंचने से आपका या सामने वाले का नुकसान हो जाए ।


RTT call में आप किसी व्यक्ति को live call करेंगे और वो जब call recive करेगा तब आप उसे message भेजेंगे जिससे वो आपका message live call के दौरान पढ़ सकेगा । यह RTT call आपको normal call की भांति अलग से charge कटेगी । पर यह सुविधा सभी smartphone में उपलब्ध नहीं रहती । मेरी जानकारी के अनुसार iphone और google pixel के कुछ device में यह उपलब्ध है । बाकी device के बारे में हमारे पास पर्याप्त जानकारी नहीं है ।

RTT call कैसे करें ?

1. सबसे पहले आप अपने smartphone में call option खोलें ।
2. इसके बाद dial pad में उस व्यक्ति का number डालें जिसे आप RTT call करना चाहते हैं । आप contect से भी number select कर सकते हैं ।
3. इसके बाद आपके सामने तीन option होंगे 👉
(1) पहला तो normal call का
(2) RTT/TTY Call का और
(3) RTT/TTY Relay Call का ।
4. आप दूसरा या तीसरा option पर क्लिक करके call कर सकते हैं ।