ads

#JIO - JIO नहीं रहा free अब दूसरे oprater में call करने पर कटेगा charges


India की नंबर 1 telecome company jio है और हाल ही में 9 अक्टूबर को jio ने अपने ग्राहकों को एक बड़ा झटका दे दिया । Jio अपने सबसे बढ़िया और सस्ती recharge plans के लिए जानी जाती है मगर कुछ कारणों से अब आपको कुछ extra charges pay करना पड़ेगा । दरअसल यह jio मजबूरी में कर रहा है । भले ही deepawali के इस अवसर में ग्राहकों के लिए यह एक बहुत बुराई खबर है खास तौर पर उनके लिए जो देर तक घंटो घंटो बात करते हैं ।

Jio ने इस बात की official announcement की है कि ग्राहकों को कुछ एक्स्ट्रा charges pay करनी पड़ेगी । हालाकि charges उतनी ज्यादा भी नहीं है पर जिन्हें देर तक बात करने की आदत है उनके लिए यह बहुत बुरी खबर है । इसके साथ ही jio ने नए plans की details भी डाल दी है ।
आप सभी को तो पता होगा वो दिन जब jio india में launch हुआ था पूरे market में आग लगा दिया था । इंडिया में इतना बड़ा market बनाने का इसका सस्ता प्लान ही बड़ा कारण है । Jio के नए update के अनुसार non jio number में call करने पर 6 पैसे/ मिनट के हिसाब से charge कटेगा ।

Jio new update charge क्या है और कहां कहां लागू होगा

Jio का नया update केवल calling feature को खास तौर पर प्रभावित करेगा इसके अलावा अन्य sms, data tariff प्लान सभी पहले जैसे ही होगी केवल non jio number पर call करने पर ही charge कटेगी । यदि आप jio to jio call करते हैं तो आपको कोई भी charge नहीं देना पड़ेगा । इसके अलावा दूसरे network से आने वाली incoming calls भी free ही हैं एंपे भी कोई extra charge नहीं देनी पड़ेगी ।
अगर आप किसी non jio number पर call करते हैं तो आपको 6 पैसे प्रति मिनट के हिसाब से charge देना होगा इसके लिए आपको 10 - 20 रुपए जैस plan का extra recharge करना होगा । साथ ही आप अपने main balance से इस plan का recharge नहीं कर सकेंगे ।

क्यों ये jio new charge update आया और IUC क्या है ?

TRAI का एक नियम है जो IUC ( interconnect usases charge), मतलब की कोई भी एक network से दूसरे network में call करना है जैसे की jio से कोई other sim पर call करता है तो उसे एक IUC charge pay करना होता है। जब तक TRAI का जब तक ज़ीरो termination व्यवस्था लागू नहीं हो जाती तब तक यह IUC नियम लागू होगा ।
यह charge एक telecom company द्वारा दूसरे telecom company को दिया जाता है इसमें incomming call के लिए कोई charge नहीं देना पड़ता जैसे की कोई व्यक्ति jio number से किसी non jio number पे call करता है तो jio उस non jio number company को charge देगा यही है IUC ।
इसलिए इस charge की भरपाई के लिए Jio यह नियम लागू कर रहा है । इस नियम के लागू होने के बाद non jio पर call करने पर 6 पैसे प्रति मिनट के हिसाब से charge कटेगा । अगर आप jio to jio call करते हैं तो आपको कोई extra चार्ज नहीं देना पड़ेगा और साथ ही incoming calls भी free ही होंगे ।
आपकी data plan पहले की तरह ही होंगी इसमें कोई extra बदलाव नहीं होगा ।

Jio new update के बाद new recharge plan क्या है

ये plans केवल non jio number पर call करने पर use होगा । हां इसको आप दूसरे काम में उपयोग भी कर सकते हैं और साथ आपको इस recharge plans पर data भी मिलेगी । ये हैं jio new recharge plans -
👉10रु. मे 124 मिनट्स +1GB.
👉20रु. मे 249 मिनट्स + 2GB.
👉50रु. मे सो 656 मिनट + 5 GB.
👉100रु. मे 1362 मिनट्स+10GB.
कॉल 6 पैसे प्रति मिनट की होगी ।

Conclusion - उम्मीद है सभी jio users को jio का new jio update news मिल गया होगा । आप सभी को जियो के new plans के बारे में जानना चाहिए ताकि आपको बाद में कोई problem नहीं होगी । यह plans उनको ज्यादा बड़ी नहीं लगेगी जो ज्यादा बात नहीं करते पर जो घंटो बात करते हैं ये उनके लिए बहुत बुरी खबर है ।